Share market kya hai-शेयर मार्केट क्या हैं ? in 2024

Contents

शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहा किसी भी कंपनी का शेयर शेयर खरीदने और बेचने की सुबिधा मिलती है | आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीद या बेच सकते है | जब आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी के हिसेदार बन जाते है अगर कंपनी का मुनाफा होता है तो आपको भी मुनाफा होता है अगर कंपनी का लॉस होता है तो आपको भी लॉस होता हैं |

शेयर मार्केट क्या हैं ?

शेयर मार्केट एक रंगीन और जोशीली दुनिया है, जहां निवेशकों के सपने और कंपनियों के योजनाओं का मेल आपको मिलता है। यहां कंपनियों के शेयरों का बाजार घूमता है, प्राइस उछालता है, और बुल्स और बेयर्स का ज़ोरदार टकराव होता है। यह एक जगह है जहां साहसिक निवेशक रिस्क और मुनाफे की उच्च गति में चलते हैं।शेयर बाजार (Share Market) में आपको बहुत सारे कंपनियों के शेयर मिलेंगे, जिनमे आप निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसमें जोखिम भी होता है, क्योंकी शेयरों की वैल्यू मार्केट की स्थितियों के हिसाब से बढ़ती और घटती रहती है।

Share market kya hai

शेयर मार्केट के अंदर आपको दो तरह के शेयर मिलते हैं – Equity और Preference Share। इक्विटी शेयर में आप कंपनी के मालिक बनते हैं और प्रॉफिट के हिसाब से डिविडेंड मिलता है। Preference Share में आपको फिक्स्ड डिविडेंड मिलता है, लेकिन आप कंपनी के मालिक नहीं बन सकते।कुल मिलाकर, शेयर बाजार एक अच्छा विकल्प है अपने पैसे को बढ़ाने के लिए, लेकिन इसमें निवेश करने से पहले बाजार के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए। अन्यथा आपको लाभ के स्थान पर हानि होने की ज़्यादा सम्भावनाएँ हैं।

शेयर मार्केट कैसे चलता हैं ?

शेयर मार्केट कैसे चलता है, ये सवाल हर नए निवेशक के मन में होता है। अब हम आपको बताते हैं कि शेयर मार्केट असल में काम कैसे करता है। शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर कंपनियां अपने शेयर बेचते हैं और निवेशक उन शेयरों को खरीदते हैं, जिनसे दोनों को लाभ कमाने का मौका होता है। ये पूरा प्रोसेस ऑनलाइन होता है, जिसके कारण आप अपने घर बैठे ही शेयर खरीदे और बेच सकते हैं।

शेयर बाजार में दो भाग होते हैं – प्राथमिक बाजार और द्वितीयक बाजार।

प्राइमरी मार्केट में नई कंपनियां अपने शेयर पब्लिक को ऑफर करती हैं, जिस आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) कहते हैं। जब निवेशक शेयरों को खरीदते हैं, कंपनी को पैसे मिलते हैं।
द्वितीयक बाजार में पहले से खरीदे गए शेयर का लेन-देन होता है, जिस्मे निवेशक एक दूसरे से शेयर खरीदे-बेच सकते हैं।
शेयर मार्केट में कदम रखने से पहले, एक डीमेट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट जरूर खोलें। ये खाते आपके शेयर को डिजिटल रूप में सम्भालने और ट्रेडिंग करने में मदद करते हैं। आजकल के समय में, बहुत से ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं, जिनसे आप आसनी से शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं।

Share market kya hai

अंत में, हम यही कहना चाहेंगे कि शेयर मार्केट कैसे चलता है समझने के बाद ही अपने पैसे का निवेश करें। सही जानकारी, मार्केट रिसर्च, और सब्र के साथ, आप शेयर मार्केट में अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन, हमेशा याद रखने की शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम से भरा होता है, इसमें अपनी जोखिम लेने की क्षमता को ध्यान में रख कर ही निवेश करें।

भारत में शेयर बाजार कौन चलाता है?

भारत में शेयर बाजार SEBI द्वारा चलाया जाता है। SEBI यानी की The Securities and Exchange Board of India (SEBI) एक regulatory authority है जिसे की स्थापित किया गया था SEBI Act 1992 के अंतर्गत। यह एक प्रमुख regulator है भारत में Stock Exchanges की

शेयर खरीदने और बेचने की प्रक्रिया –

• शेयर्स खरीदना शुरू करे : जब आप अपना डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल लोगे तो आप कम्पनियो के शेयर्स खरीदना शुरू कर सकते हो। शेयर्स खरीदने के लिए आपके ट्रेडिंग अकाउंट में फण्ड होना जरूरी हैं। जब भी आप किसी कम्पनी के शेयर्स खरीदना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपनी ब्रोकर कम्पनी को आर्डर देना होगा। अगर आप IPOS (Initial Public Offerings) में शेयर्स खरीदोगे तो उसके लिए आपको केवल नेट बैंकिंग अकाउंट और डिमेट अकाउंट की जरूरत पड़ेगी। जब आप किसी कम्पनी के शेयर्स खरीदोगे तो प्रक्रिया पूरी होने के बाद वह सीधे आपके डिमैट अकाउंट में जाएंगे।
• शेयर्स बेचने की प्रक्रिया : शेयर्स बेचने की प्रक्रिया शेयर्स खरीदने की प्रक्रिया से बिल्कुल विपरीत लेकिन आसान हैं। आप जिन शेयर्स को बेचना चाहते हो तो वह आपके डिमैट अकाउंट में होना जरूरी हैं। जब आप शेयर्स बेचोगे तो वह शेयर्स आपके डिमैट अकाउंट से हट जाएंगे और शेयर्स बेचने के कुछ समय बाद में ब्रोकरेज अमाउंट कटने के बाद जिस कीमत में आपने शेयर्स बेचे हैं उसके अनुसार बाकी का अमाउंट आपके डिमैट अकाउंट से जुड़े सेविंग्स अकाउंट में आ जाएगा।

Stock Exchanges in India भारत के स्टॉक एक्सचेंज

शेयर बाजार का कारोबार स्टॉक एक्सचेंजों पर ही होता है। भारत के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं

बंबई स्टॉक एक्सचेंज
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

BSE यानी मुम्बई स्टॉक एक्सचेंज दुनिया के पुराने स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। भारत के दोनों स्टॉक एक्सचेंज आधुनिक तकनीक से कंप्यूटर नेटवर्कों पर काम करते हैं। विस्तार से जानिये शेयर मार्केट कैसे काम करते हैं। शेयर मार्केट वास्तव में कंप्यूरों का नेटवर्क है जिस पर शेयर खरीदने और बेचने वाले अपने ब्रोकरों के द्वारा निवेशक ऑर्डर करते हैं जिनका उच्च श्रेणी के सॉफ्टवेयर द्वारा तीव्र गति से मिलान किया जाता है। यहां शेयर बाजार क्या है विस्तार से पढ़ें। साथ ही पढ़ें शेयर कैसे खरीदें।

दुनिया के सबसे बड़े और प्रमुख शेयर मार्केट हैं |

  • New York Stock Exchange न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज
  • NASDAQ नास्डैक
  • Japan Exchange Group जापान एक्सचेंज ग्रुप
  • Shanghai Stock Exchange शंघाई स्टॉक एक्सचेंज
  • London StLock Exchange लंदन स्टॉक एक्सचेंज
  • Eronext यूरोनेक्स्ट
  • Shenzhen Stock Exchange शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज
  • Hong Kong Stock Exchange हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज
  • TMX Group टीएमएक्स समूह
  • Deutsche Boerse ड्यूश बोर्स
  • Bombay Stock Exchange बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज
  • National Stock Exchange of India नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया
  • Six Swiss Exchange सिक्स स्विस एक्सचेंज
  • Korea Exchange कोरिया एक्सचेंज

Leave a comment